अजंता हॉस्पिटल में लगा टेस्ट ट्यूब बेबियों का जमावड़ा

0
384

अब मध्यम वर्ग की महिलाएं भी चुन रहीं एग फ्रीजिंग का विकल्प : डॉ. गीता खन्ना

Advertisement

लखनऊ। अजंता अस्पताल में रविवार का नजारा कुछ अलग था। यहां टेस्ट ट्यूब बेबी मेला लगा जिसमें करीब 255 से अधिक आईवीएफ बच्चे अपने माता और पिता के साथ शामिल हुए। इस मौके पर संबोधित करते हुए अनुभवी आईवीएफ विशेषज्ञ और निदेशक अजंता डॉ. गीता खन्ना ने कहा कि पहले भविष्य में डिलीवरी के लिए सामाजिक रूप से एग फ्रीजिंग सिर्फ मशहूर हस्तियों और संपन्न वर्ग तक ही सीमित थी, अब मध्यम वर्ग की कामकाजी महिलाएं भी इसका विकल्प चुन रही हैं।

इस क्षेत्र में भी अब व्यापक बदलाव आया है और हर वर्ग इसको अपना रहा है। उन्होंने आगे कहा कि आज कल की दौड़भाग वाली जिंदगी में युवा अपने कॅरिअर पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और साथ ही वे अपनी सुविधानुसार गुणवत्तापूर्ण बच्चे भी चाहते हैं। इसलिए ये युवा भ्रूण फ्रीजिंग का विकल्प चुन रहे हैं। पहले हमें ऐसे एक या दो मामले मिलते थे लेकिन अब इनकी संख्या सैकड़ों में है और गिनती जारी है। इस समारोह के दौरान आईवीएफ बच्चों और उनके खुश संतुष्ट माता-पिता ने शानदार समय बिताया और शानदार भोजन के साथ-साथ विभिन्न खेलों, मनोरंजक गतिविधियों का भी आनंद लिया।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण डॉ. गीता खन्ना की पहली आईवीएफ बेबी प्रार्थना थी, जो अब एक युवा वयस्क है और उसने दो साल पहले एक सामान्य बच्चे पावनी को जन्म दिया था।

डॉ. गीता खन्ना ने प्रार्थना और पावनी दोनों का नामकरण किया है। ये दोनों सभी भावी आईवीएफ माता-पिता के लिए एक प्रेरणा थीं। डॉ. गीता खन्ना का दावा है कि एक सफल आईवीएफ केंद्र के लिए एक समर्पित टीम महत्वपूर्ण है। अजंता अस्पताल में डॉ. गीता खन्ना के मार्गदर्शन में एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला और अत्यधिक अनुभवी आईवीएफ टीम है, जिसने पिछले 27 वर्षों में उत्कृष्ट परिणाम दिए है।

Previous articleडायबिटिक पेशेंट को इतने प्रतिशत हार्ट अटैक का ख़तरा ज्यादा
Next articleकैंसर जागरूकता के लिए डाक्टरों ने लगाई दौड़, दी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here