नाइयों को बताया हेपेटाइटिस बी व सी से बचाव का तरीका

0
689

लखनऊ । होप इनीशिएटिव के तत्वावधान में बुधवार को गोमतीनगर स्थित पर्यटन भवन में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजन किया गया, इसमें हेपेटाइटिस बी व सी से बचाव आैर उपचार के बारे में अवगत कराया गया। इस कार्यक्रम में विषेशज्ञांे के पैनल में पीजीआई की बाल रोग विभाग की डा. पियाली भटटाचार्य, आरएमएल इंस्टीट्यूट की चीफ नर्सिंग आफीसर डा. सुमन सिंह, पीजीआई के टीएस नेगी मौजूद रहे।

Advertisement

प्रशिक्षक ने बताया कि समाज के एक अनछुए एवं महत्वपूर्ण वर्ग से जुड़ने का प्रयास किया है, यह वर्ग है नाईयों का। क्योंकि नुकीली वस्तुएं जैसे उस्तरा, ब्लेड या कैची हेपेटाइटिस बी एवं सी के फैलने का एक प्रमुख कारण है, इसलिए इस वर्ग को हेपेटाइटिस बी एवं सी के विषय में जागरूक करना अति आवश्यकहै, इसी दिशा में होप इनीशिएटिव ने नाईयों को समाज में अपना योगदान देने के लिए अपने जागरूकता अभियान के साथ जोड़ा।

इसके अन्र्तगत शहर के विभिन्न क्षेत्रों के नाईयों को इसमें सम्मिलित किया गया। इस कार्यक्रम यह भी बताया गया कि उस्तरा ब्लेड एवं कैची को संक्रमण से बचाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए, साथ ही उनको हेपेटाइटिस बी के टीकाकरण के बारे में भी बताया गया। उनको हेपेटाइटिस के संक्रमण से बचने के लिए समय-समय पर रक्त की जांच कराने के लिए भी जागरूक किया गया।

Previous articleइमरजेंसी मेडिसिन में गंभीर मरीजों को मिली यह सुविधा
Next articleमौतों की डेथ आडिट शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here