करेंसी फैलाती है बीमारियां ! जांच के निर्देश

0
1290

न्यूजडेस्क। व्यापारियों के संगठन कैट ने मुद्रा नोटों से स्वास्थ्य संबंधी खतरा पैदा होने वाली खबरों का हवाला देते हुये वित्त मंत्री अरुण जेटली को रविवार को चिट्ठी लिखी है। उनसे इस संबंध में जांच करने का आग्रह किया गया है। इसे स्वास्थ्य मंत्रालय ने तत्काल संज्ञान में ले लिया है। संगठन ने लोगों को करेंसी नोट के जरिये होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए कारगर उपाय करने की भी अपील की है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा एवं केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन से भी मामले पर तुरंत संज्ञान लेने का आग्रह किया।

Advertisement

संगठन ने विभिन्न अध्ययनों के निष्कर्ष का हवाला देते हुये दावा किया कि नोटों में बैक्टीरिया पाये गये हैं, जो बीमारियां फैलाते हैं आैर इनसे पेट खराब होना, टी.बी आैर अल्सर जैसी अन्य बीमारियां को खतरा हो सकता है। कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि हर साल इस तरह की रिपोर्ट विज्ञान पत्रिकाओं में प्रकाशित होती है लेकिन दुख की बात स्वास्थ्य संबंधी जोखिम पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता।

उन्होंने कहा की देश में व्यापारी वर्ग मुद्रा नोट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करता है क्योंकि अंतिम उपभोक्ता से उसका सीधा संपर्क होता है आैर यदि यह शोध रिपोर्ट सत्य हैं तो यह व्यापारियों के स्वास्थ्य के लिए घातक है। यही नहीं, यह उपभोक्ताओं को भी प्रभावित करेगा।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleडायबटीज में काम्बीनेशन थेरेपी दे सकती है क्वालिटी लाइफ
Next articleहिमशिला की नोक? सिर्फ़ स्वास्थ्य ही नहीं, सतत विकास को भी कुंठित करता है तम्बाकू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here