Artificial intelligence robotic technology से घुटना प्रत्यारोपण

0
416

Advertisement

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल
लखनऊ। घुटना प्रत्यारोपण सर्जरी अब रोबोटिक होगी। अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस रोबोट में क्लीनिकल डिटेल फीड करने के बाद डाक्टरों की तरह काम रोबोट करेगा। इस प्रकार की रोबेटिक तकनीक का प्रयोग अभी अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम आदि देशों में हो रहा है। दावा है कि इस तकनीक से सर्जरी में घुटना प्रत्यारोपण सर्जरी शत-प्रतिशत सफल होगी। मरीज को भी ठीक होने में कम समय लगेगा।

अपोलोमेडिक्स अस्पताल के एमडी और सीईओ डा. मयंक सोमानी ने बताया कि पहली बार इस अत्याधुनिक तकनीक से सर्जरी के समय सर्जन को हड्डी की संरचना की सटीक मैपिंग मिल सकती है। इससे और बेहतर सर्जरी हो सकती है। यह तकनीक प्रदेश में घुटना बदलने की सर्जरी में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी।

अपोलोमेडिक्स में आर्थोपेडिक्स और ज्वाइंट रिप्लेसमेंट के चेयरमैन डा. संजय के श्रीवास्तव ने बताया कि रोबोटिक तकनीक में एक सर्जन की विशेषज्ञता और एआई तकनीक की सटीकता है, जो कि सर्जरी को सुरक्षित और अधिक सटीक करने में मदद करता है। एआइ लैस रोबोटिक नी रिप्लेसमेंट सर्जरी में एक छोटे से चीरे से सटीकता के साथ सर्जरी की जा सकती है। इसमें कम समय, कम ब्लीडिंग और रिकवरी जल्दी होती है। रोबोटिक तकनीक सर्जरी के बाद के रिजल्ट को थ्री-डी माडल से मिल जाते है। इससे सर्जरी के बाद घुटने की पोजीशन का सटीक जानकारी मिल जाती है।

Previous articleबजाज कंज्यूमर केयर ने लॉन्च किया बजाज 100 प्रतिशत प्योर हिना
Next articleलोहिया संस्थान: सर्जिकल गैस्ट्रोइन्ट्रोसर्जरी के डाक्टर का त्यागपत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here