97 से 72 किलो तक की आमिर खान की यात्रा

0
930

मुंबई। सोमवार को आमिर खान अपनी आगामी फिल्म दंगल के प्रमोशनल इवेंट में मौजूद थे। उनकी मौजूदगी में दंगल का मेकिंग वीडियो जारी किया। जो आमिर के शरीर में होने वाले बदलाव पर केंद्रित है। इसमें आमिर को पूर्व कुश्ती खिलाड़ी महावीर फोगाट के दोनों रूप में ढलता दिखाया गया है। वीडियो से संबंधित सारे तथ्यों को आमिर ने मीडिया के सामने रखा। उन्होंने बताया कि महावीर फोगाट के दो रूपों में ढलने के लिए अथक परिश्रम करना पड़ा।

Advertisement

आपको बता दें कि फिल्म के बड़े हिस्से में महावीर फोगाट के 90-95 किलो वजन वाले रुप यानी अधेड़ उम्र का ज्यादा हिस्सा है। वहीं आमिर को फोगाट के जवानी वाले रूप को पाने के लिए अपना वजन 70-75 किलो के बीच रखना पड़ा। तभी तो जारी वीडियो की शुरुआत में आप देखते हैं कि आमिर खान 97 किलोग्राम 38 प्रतिशत चर्बी लिये एक अधेड़ उम्र की काया में पूर्व कुश्ती खिलाड़ी जैसा दीखते हैं।

unnamed

शुरुआती दौर बहुत मुश्किल था –

शरीर का भार बढ़ाना ज्यादा मुश्किल का काम नहीं है, लेकिन इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है और शरीर का बैलेंस भी डगमगा जाता है। आमिर को इस भारी भरकम शरीर में कई बार सांस लेने की दिक्कत हुई साथ-साथ कुश्ती के दौरान कई चोटें भी आई लेकिन फिल्म का सबसे मुश्किल दौर अब आना बाकी था। महावीर फोगाट के जवानी वाले रूप को पाने के लिए आमिर को 25 सप्ताह में 25 किलो वजन कम करना पड़ना, जिसका शुरुआती दौर बहुत मुश्किल था। पर आमिर ने अपने कठिन परिश्रम और समर्पण से वैसा रूप पा लिया जैसा कि दंगल के अभिनेता की जरूरत थी। इस दौरान आमिर ने अपने शरीर पर काफी मेहनत की। ये उनका तगड़ा वर्क आउट का ही परिणाम था जिसके कारण उन्होंने 6 महीने के अंदर ही 70 किलो और 9 फीसद चर्बी वाला शरीर पा लिया। महावीर फोगाट के अधेड़ और युवा अवस्था के दौनों स्वरूपों में ढलने के लिए आमिर ने अपना खून-पसीना एक कर दिया, तभी तो उनके इस कार्य की प्रसंशा हो रही है और इसे एक सराहनीय काम माना जा रहा है।

Previous articleमहोत्सव में आईएमए डाक्टर्स कर रहे जागरुक
Next articleएचअाईवी – टू के खतरे में प्रदेश !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here