Apollomedics यूपी में first lever transplant करने वाला निजी संस्‍थान

0
1191

 

Advertisement

 

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने किया सेवा का शुभारंभ

 

 

लखनऊ। यूपी में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं काफी सस्‍ती है। इसलिए यहां हेल्थ टूरिज्‍म तेजी से बढ़ रहा है। इससे निवेश के साथ रोजगार के अवसर भी उपलब्‍ध हो रहे हैं। यह विचार मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अपोलोमेडिक्स में लीवर ट्रांसप्‍लांट की सुविधा के शुभारंभ के मौके पर व्‍यक्‍त किए। लखनऊ स्थित अपोलोमेडिक्स उत्‍तर भारत का पहला निजी अस्‍पताल है, जहां पर लीवर ट्रांसप्‍लांट की सुविधा शुरू हो रही है। इस मौके पर मंत्री महिला एवं बाल विकास पुष्‍टार स्‍वाति सिंह भी मौजूद थी।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि मेडिकल साइंस ने काफी तेजी से प्रगति की है। कभी किसी ने कल्‍पना भी की थी कि बाईपास सर्जरी भी संभव है, आज यह एक सामान्‍य बात हो गई है। सीएम ने कहा कि देश के सबसे बड़े प्रदेश की राजधानी में लीवर, किडनी,लंग ट्रांसप्लांट की सुविधाएं शुरू होने से आमजन को काफी सहूलियत होगी। इसके लिए अपोलोमेडिक्स का काम सराहनीय है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है। गरीब को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके, इसके लिए प्रदेश के लोगों को आयुष्मान योजना के जरिए लाभ दिया जा रहा है। साथ ही मुख्यमंत्री सहायता कोष, और पीएम कोष से भी लोगों को राहत देने का काम किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में आज 30 नए मेडिकल कॉलेज तैयार हो रहे हैं, जिसमे कुछ बन कर तैयार है, जहां पर मेडिकल की कक्षाएं संचालित हो रही हैं।

सीएम ने कहा कि रोग से बचने के लिए बचाव ही सर्वोत्तम उपाय है। प्रदेश में जब कोविड का पहला मरीज आया था तो हमको उसे सफदरजंग भेजना पड़ा था,लेकिन आज 2 लाख टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं। उस समय 36 जिले मे एक भी वेंटिलेटर नही था, लेकिन आज 75 जिलों में आईसीयू,वेंटिलेटर, बेड उपलब्ध हैं। उन्‍होंने कहा तकनीकी से जुड़ने के लिए हमको कोविड काल मे हमे एक रास्ता मिला। स्वास्थ्यकर्मियों को उस दौर में जिलों से वर्चुअल ट्रेनिंग दी जाती थी। सीएम ने कहा हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा दिलाना केंद्र और राज्य सरकार का संकल्प है।

Previous articleराम काज किन्हें बिना मोहि कहाँ विश्राम : मुख्यमंत्री
Next articleसर्वाइकल स्पॉन्डोलाइटिस : जब गर्दन को हिलाना-डुलाना भी हो जाए मुश्किल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here