बालों के रूखेपन से पाएं छुटकारा

0
1668
Photo Source: www.mapleholistics.com

काले घने लम्बे और खूबसूरत बालों की तमन्ना हर महिला की होती है और हो भी क्यों ना आखिर सुन्दर और लम्बे बाल नारी सौन्दर्य में चार चांद जो लगा देते हैं। लेकिन ठंडी हवायें आपकी इस तमन्ना को नजर लगा सकती है, क्योंकि अगर अपने इस वक्त अपने बालों पर कोई ध्यान नही दिया तो कई तरह की समस्याएं सामने आ सकती हैं, जिसमें से एक डैंड्रफ या रूसी है, जो खुश्की व बालों में रूखेपन के कारण होती हैं।

Advertisement

रूखी की वजह से धीरे-धीरे बालों का हाल बुरा होने लगता है। बाल झडने लगते हैं और फिर आपकी खूबसूरत बालों की चाहत पर पानी फिरते जरा भी देर नहीं लगती, धीरे-धीरे बाल झडने शुरू हो जाते हैं और लापरवाही बरतने पर गंजेपन की परेशानी सामने आ सकती है।

बालों के रूखेपन से पाएं छुटकारा –

  1.  बालों की ठीक तरीके सफाई ना करने पर अधिक टेंशन व शुष्क हवाओं के कारण भी डैण्ड्रफ उत्पन्न हो जाता है।
  2. युवास्था में हार्मोस के असंतुलन के कारण भी  डैण्ड्रफ हो सकता है।
  3. बालों को रोज ब्रश करने और मालिश करने से  डैण्ड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  4. नारियल के तेल से अच्छी तरह से सिर की मालिश करनी चाहिए।
  5. शीतल पेय या चाय काफी आदि के अधिक प्रयोग से भी  डैण्ड्रफ की समस्या आती है। कठोर किस्म के शैम्पू का प्रयोग डैंड्स का कारण बनता है।
  6. बालों को गीला करके थोडे से पानी में शैम्पू मिला दें, सिर पर शैम्पू डालते जाएं और उसे मलते जाएं, फिर पानी से धो लें।
  7. दो बार शैम्पू का यूज करें। यदि शैम्पू में कंडीश्नर है, तो शैम्पू को पानी में ना मिलायें, सीधे यूज करें।
  8. जोजोबा ऑयल और कोकोनट ऑयल कोमिलाकर अंगुली के पोरों से धीरे-धीरे सिर की स्किन पर मालिश करें। इसके बाद गर्म पानी से भीगे तौलिये को निचोडकर थोडी देर तक सिर पर लपेटकर रखें। इसके बाद दूसरे दिन बालों में शैम्पू कर लें।
  9. आंवले के साथ काली तुलसी की पत्तियों को समान मात्रा में पीसकर लेप तैयार कर लें, इसे कांच के बर्तन में रख कर नींबू के रस में घोल लें। इसे स्नान से पहले नियमित रूप से बालों में लगाना चाहिए। घोल को बालों में लगाने के बाद कुछ समय सूखने देना चाहिए, जिससे बालों की जडों में पोषक पदार्थ जा सकें। यह बालों को काला, लम्बा व घना बनाने के साथ-साथ  डैण्ड्रफसे भी निजात दिलाता है।
Previous articleकाले घेरों से पाएं मिनटों में छुटकारा
Next articleनाखून चबाने से कौन सी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here