स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस, किशोरों को लगेगा कोवैक्सीन का टीका, जानिए बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लेकर क्या है अपडेट

0
784

तीन जनवरी से शुरू होने जा रहे 15 से 18 साल की आयु के किशोरों के कोरोना टीकाकरण के लिए एक जनवरी से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। इसके लिए कोविन एप पर स्कूल आइडी कार्ड से पंजीकरण का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने बच्चों के साथ-साथ हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारी से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए शतर्कता डोज देने की गाइडलाइंस भी जारी कर दी है।

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार किशोरों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर आनलाइन या वैक्सीनेशन सेंटर पर आफलाइन दोनों तरह से पंजीकरण कराने की सुविधा होगी। कोविन पोर्टल पर आनलाइन पंजीकरण एक जनवरी से शुरू हो जाएगा। पंजीकरण के लिए वे अपने माता, पिता या अभिभावक के कोविन प्लेटफार्म पहले से मौजूद लागिन आइडी से किया जा सकता है या फिर नए मोबाइल से ओटीपी से भी लागिन किया जा सकता है। वैसे स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस में किशोरों के लिए सिर्फ कोवैक्सीन लगाये जाने की बात कही गई है क्योंकि ड्रग कंट्रोरल जनरल आफ इंडिया ने 15 से 18 साल के किशोरों में केवल इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी है।

Previous articleलोहिया संस्थान : वेतन न मिलने पर आंदोलन की चेतावनी
Next articleशहर में 12कोरोना संक्रमित,4 इंदिरा नगर में एक ही परिवार के

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here