चलने से बीमारियां होती हैं कम

0
1651
Senior couple walking together in the countryside, back view

बदलते परिवेश में लोगों का चलना फिरना कम ही होता जा रहा है। अब कम दूरी तक जाने में भी वाहन का प्रयोग करते है, जबकि ये शारीरिक क्रियाएं ही काफी बीमारियों को दूर करती है। जल्दी ही में हुए अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है कि शारीरिक क्रियाएं जैसे की चलना और साइकिल चलाना से 50% दिल की बीमारियां कम हो जाती हैं। शोध में पाया गया कि 65 वर्ष से ऊपर  वाले लोगो को चलना बेहतर रहता है।
अध्ययन के अनुसार 65 वर्ष की उम्र वाले जो लोग फीजिकली एक्टिव रहते हैं उनमें दिल की बीमारी, स्ट्रोक, हाई कोलेस्ट्रोल, कार्डियोवास्कुलर बीमारी आदि का खतरा कम हो जाता है।

Advertisement

यह अध्ययन में 65 से 74 उम्र की 2,456 पुरुष और महिलाओं में किया गया ,देखा गया कि जो लोग हफ्ते में रोजाना कुछ देर तक शारीरिक काम जैसे चलना या साइक्लिंग करते हैं उनमें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हुआ है। अध्ययन के निष्कर्ष में 54 से 66 फीसदी अभ्यर्थियों में दिल की बीमारियों का खतरा कम पाया गया।

साइकलिंग करने से दिल की बीमारी का खतरा 50 फीसदी तक समाप्त हो जाता है –

ऐसे में अध्ययनकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की हफ्ते में कम से कम चार घंटे तक चलने या साइकलिंग करने से दिल की बीमारी का खतरा 50 फीसदी तक समाप्त हो जाता है। चलने या साइकिल चलाने के अलावा एक्सरसाइज जैसे बागवानी आदि काम कर सकते हैं। यह अध्ययन का रिजल्ट यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कॉन्ग्रेस में प्रस्तुत किया गया।

Previous articleब्लड कैंसर की दवा खोजी गयी
Next articleमोटापा घटाने में कारगर लाल मिर्च से बनी गोली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here