सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस में चक्रासन हो सकता है कारगर

0
1702

इस योग को करने के लिए पीठ के बल लेटकर घुटनों को मौड़िए। इस दौरान एड़िया नितंबों के समीप लगी होनी चाहिए। इसके बाद दोनों हाथों को उल्टा करके कंधे के पीछे थोड़े अंतर पर रखिए, इससे संतुलन बना रहेगा। इस प्रक्रिया के बाद श्वास अंदर भर कर कटि प्रदेश और छाती को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं इसके साथ ही धीरे-धीरे हाथ और पैरों को समीप लाने का प्रयास कीजिए। इस काम में जल्दबाजी बिल्कुल नहीं करनी है इस प्रक्रिया में शरीर की चक्र जैसी आकृति बन जाती है। धीरे-धीरे अभ्यास करते रहना चाहिए, आसन से वापस आते समय शरीर को ढीला रखिए कमर भूमि पर टिका दीजिए। यह प्रक्रिया तीन से चार बार कीजिए।

Advertisement

कहीं कोई जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए अगर कोई दिक्कत आ रही हो तो अपने योग विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं। इस आसन करने से रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाया जा सकता है जो कि बुढ़ापा जल्दी नहीं आने देता है। इसके साथ ही जठराग्नि बातों को सक्रिय करता है। शरीर में स्फूर्ति और पीर की वृद्धि करता है यही नहीं श्वास रोग, सिरदर्द, सर्वाइकल और स्पॉन्डिलाइटिस के लिए यह आसन बहुत लाभदायक है। देखा गया है कि यह महिलाओं के गर्भाशय के विकारों को भी दूर करने में मददगार होता है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleग्रहण काल के समय ध्यान देने योग्य बातें
Next articleखनन घोटाले में आरोपी गायत्री प्रजापति से केजीएमयू में हुई पूछताछ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here