कंडोम और गर्भनिरोधक पिल्स से है दिक्कत तो करें इसका प्रयोग

0
1118

न्यूज। आए दिन हम लोग अपने बीच लोगों में सुना करते हैं कि उनको कंडोम से एलर्जी है या कंडोम लगाने में दिक्कत होती है । इसी तरह गर्भनिरोधक गोलियां लगातार लेने पर महिलाओं को पीरियड होने में दिक्कत या लगातार ब्लीडिंग होने लगती है । यही नहीं कुछ लोगों को गर्भनिरोधक गोलियों और कंडोम से एलर्जी होता है, वो पेसरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में पेसरी का प्रयोग एक सुरक्षित विकल्प लंबे समय से माना जाता रहा है।

Advertisement

आज मार्केट में कई तरह के कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां मौजूद हैं । पर अधिकतर कुछ पुरुष और महिला ऐसे भी होते हैं, जिन्हें कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल बिल्कुल भी पसंद नहीं आता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी और किसी भी एसटीडी से बचने के लिए प्रयोग करते हैं। काफी संख्या में ऐसे भी पुरुष हैं जिनको कंडोम लगाकर सेक्स का मजा नहीं आता, जो बिना इसके इस्तेमाल किए आता है। ऐसे में क्या कोई तीसरा विकल्प है। जिन लोगो को कंडोम और गर्भनिरोधक गोली दोनों ही पसंद नहीं होते, वे सुरक्षित विकल्प के तौर पर पेसरी (pessary) का प्रयोग कर सकते हैं

क्या है और कैसे करें पेसरी का इस्तेमाल ?

विशेषज्ञों के अनुसार पेसरी को सेक्स करने से कम से कम पांच मिनट पहले वेजाइना में डालना चाहिए। वेजाइना में जाने के बाद पेसरी शरीर के तापमान और प्राकृतिक तरल पदार्थ के चलते घुल जाती है, जिससे फोम का निर्माण होता है। यह फोम स्पर्म्स को रोकने का काम करता है। हालांकि देखा गया है , पेसरी का कोई साइड इफेक्ट बहुत अधिक नहीं है और यह शरीर से भी आसानी से बाहर निकल जाती है, पर पेसरी का इस्तेमाल शुरू करने से पहले अपनी महिलाएं अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श और अन्य आवश्यक जानकारी जरूर लें लें। वैसे भी बिना डॉक्टर से पूछे किसी भी सेक्सुअल दवाओं आदि का सेवन और इस्तेमाल कभी भी नहीं करना चाहिए। अक्सर लोग ना विशेषज्ञ के परामर्श बिना सेक्स में टेबलेट व अन्य प्रयोग करते हैं। जो आगे चलकर शारीरिक नुकसान और मानसिक परेशानी दे सकता है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleराशिफल – शुक्रवार, 21 जून 2019
Next article341 नये फार्मेसिस्टों की हुई नियुक्ति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here