बहुत लाभकारी है कच्ची हल्दी का सेवन

0
950

 

Advertisement

 

 

 

 

न्यूज। बाजार में आजकल कच्ची हल्दी बिकती हुई दिखाई देती है। कोरोना काल में इसका सेवन बहुत किया गया।  कच्ची हल्दी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद साबित होते हैं। कच्ची हल्दी के सेवन से सूजन, चोट, सर्दी-जुकाम जैसी शिकायत दूर हो जाती है। कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जिससे किसी भी संक्रमण से काफी हद तक बचा जा सकता है। लेकिन कच्ची हल्दी को सेवन से पहले किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श ले लेना चाहिए क्योंकि कई लोगों को यह सूट नहीं करती है और कई बार कुछ बीमारियों में इसके सेवन का परहेज बताया जाता है।

 

 

 

 

कच्ची हल्दी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है। अक्सर कर मौसम बदलने की वजह से सर्दी-खांसी की शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप कच्ची हल्दी का सेवन करता है, तो इससे काफी हद तक बचा जा सकता है।
कच्ची हल्दी को ब्लड प्यूरीफायर भी कहा जाता है। इसके सेवन से रक्त साफ होता है। खून का साफ होना एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। क्योंकि खून में गदंगी की वजह से कई तरह की बीमारियां हो सकती है।

 

 

 

 

 

कच्ची हल्दी में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। इसलिए कच्ची हल्दी का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। कच्ची हल्दी से वजन कम करने में काफी लाभदायक साबित होती है।

 

 

 

कच्ची हल्दी का सेवन मधुमेह के मरीजों के लिए भी काफी कारगर माना जाता है। अगर कोई डायबिटीज मरीज रोजाना कच्ची हल्दी का सेवन करता है, तो इससे शुगर लेवल नियंत्रण में रह सकती है।
कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसका सेवन त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। कच्ची हल्दी के सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है। साथ ही पिंपल्स और दाग धब्बों की शिकायत भी दूर होती है।

Previous articleक्वीन मैरी में कम दाम में मिलेगी दवांए
Next articleशहर में संक्रमण कम,पर इस क्षेत्र में मरीज बढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here