दीक्षांत समारोह 2016 – कैरियर में लक्ष्य निर्धारित करें : अनुराग

0
1168

गोमती नगर स्थित आई.आई.एल.एम. एकेडमी आॅफ हायर लर्निंग, लखनऊ में वार्षिक दीक्षांत समारोह संस्थान में आयोजित किया गया। इस अवसर पर संस्थान में व्यापार जगत, मीडिया एवं शैक्षणिक संस्थानों के गणमान्य अतिथि  सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना से हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि अनुराग श्रीवास्तव, रीजनल हैड इंडसइंड बैंक ने उत्तीर्ण छात्रों को उपाधियाँ एवं पदक प्रदान किये और छात्रों एवं समारोह में उपस्थित माननीय अतिथियों को सम्बोधित किया।

Advertisement

पी.जी.डी.एम 2014-16 बैच के 40 छात्रों को  उपाधियाँ प्रदान की गयी।  पीजीडीएम पाठयक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्रों में अनुराधा शाही  को कुलवन्त राय स्वर्ण पदक, शिवाली पाल को, चेयरपर्सन रजत पदक एवम देवरत मनी त्रिपाठी को निदेशक कास्य पदक प्रदान किया गया।

कैरियर के आरम्भ में ही तीन महत्वपूर्ण चीजे निर्धारित कर लें –

दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि अनुराग श्रीवास्तव, रीजनल हैड इंडसइंड बैंक ने छात्रोें को बधाई देते हुए कहा कि कैरियर के आरम्भ में ही तीन महत्वपूर्ण चीजे निर्धारित कर लें, पहला जीवन में क्या करना है दूसरा उसी के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करें और तीसरा उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये सततृ प्रयासरत रहे। उन्होने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि व्यापार जगत ऊर्जावान फे्रशर्स की तलाश में है। उन्होने कहा कि अपने प्रति ईमानदार रहे तथा वो कैरियर चुने जिसमें रूचि हो, सफलता में समय लग सकता है परन्तु प्रयास करना ना छोड्रे।

यहा से जीवन में एक नया अध्याय शुरू हो रहा है –

दीक्षांत समारोह के विश्ष्टि अतिथि आइटीसी के शाखा प्रबन्धक प्रफुल्ल श्रीवास्तव  ने अपने सम्बोधन मे कहा कि इस अवसर पर सभी छात्र बधाई के पात्र है। उन्होने कहा कि यहा से जीवन में एक नया अध्याय शुरू हो रहा है, जीवन में जोखिम उठाने से न घबराये, असफलतायें ये दर्शाती हैं कि आप हताश नहीं हुए है और आपने प्रयास करना नहीं छोड्रा है। उन्होंने कहा कि कार्पोरेट जगत में सफल होने के लिये अपनी सुविधाओं से बाहर निकलकर काम करना होगा तथा अपनी उपयोगिता साबित करनी होगी। उन्होंने कहा कि व्यापार जगत में आपसी व्यवहार का बडा महत्व है। फेशर्स अपनी कार्यक्षमता से अपने वरिष्ठों का विश्वास जीत सकते है। उन्होने मिलजुलकर कार्य करने की महत्ता पर बल दिया।

संस्थान की निदेशक डा नायला रूश्दी ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि प्रबन्धन शिक्षा को कक्षाओं तक सीमित रखना उचित नहीं है। उन्होने कहा कि आई.आई.एल.एम., लखनऊ छात्रों के बहुमुखी विकास के लिये उन्हें विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों को आयोजित करने एवं उनमे भाग लेने का अवसर देता है। उन्होंने बताया कि आई.आई.एल.एम, लखनऊ के सभी छात्र कैम्पस प्लेसमेन्ट पाने मे सफल होते  हैं क्योंकि उन्हें इसी प्रकार की उद्योग उन्मुख शिक्षा प्रदान की जाती है।
इस अवसर पर आईआईएलएम के ग्रेटर नोयडा कैम्पस की निदेशक डा तरूना गौतम ने उपस्थित होकर डिग्री पाने वाले छात्रों को बधाई दी।

संस्थान की डीन डा शीतल शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया एवम एकैडमिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। अन्त में कार्यक्रम के मुख्य को-आर्डिनेटर सचिन श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Previous articleपीजीआई में अब ऑनलाइन पोर्टल पेशेंट केयर सेवा
Next articleदिल के रोगों से बचाने में मददगार है मेवे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here