स्वास्थ्य मंत्रालय की एक्सपर्ट कमेटी के सदस्य चुने गये डा. सूर्यकांत

0
4

*स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार ने गठित की सांस रोगों के लिए एक चौदह सदस्यीय एक्सपर्ट कमेटी,

Advertisement

1 अक्टूबर 2024 को सम्पन्न हुई महत्वपूर्ण बैठक।*

लखनऊ । स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सांस रोगों के लिए तकनीकी एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया गया है। इस समिति में क्रोनिक श्वसन रोगों (सीओपीडी और अस्थमा) से संबंधित विशिष्ट तकनीकी मुद्दों पर विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान करेगें। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) के अध्यक्ष डॉ. अतुल गोयल की अध्यक्षता में इस एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया गया है।

इस कमेटी में 3 सदस्य स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के है तथा 11 सदस्य भारत के प्रसिद्ध एक्सपर्ट शमिल है। उ0प्र0 के सुप्रसिद्ध टीबी एवं श्वसन रोग विशेशज्ञ डा0 सूर्यकान्त को इस श्वसन रोगों की एक्सपर्ट कमेटी का सदस्य बनाया गया। हाल ही में डा0 सूर्यकान्त को इंडियन काउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट सलेक्शन कमेटी का चैयरमेन बनाया गया है। इससे पहले भी वह 25 से अधिक राष्ट्रीय, अर्न्तराष्ट्रीय चिकित्सकीय कमेटियों में शमिल हो कर अपना योगदान दे रहे हैं।

हाल ही में एक बार फिर डॉ. सूर्यकान्त को 2024 में विश्व के सर्वोच्च 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की श्रेणी में भी स्थान प्राप्त हो चुका है। वह रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में विगत 25 वर्षों से चिकित्सा शिक्षक, 19 वर्षों से प्रोफेसर व 13 वर्षों से विभागाध्यक्ष के पद सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। इसके अलावा वह चिकित्सा विज्ञान सम्बंधित विशयों पर 23 किताबें भी लिख चुके हैं तथा एलर्जी, अस्थमा, टी.बी. एवं कैंसर के क्षेत्र में उनके अब तक लगभग 900 से अधिक शोध पत्र राष्ट्रीय एवं अर्न्तराष्ट्रीय जर्नल्स में प्रकाशित हो चुके हैं साथ ही 2 अंतर्राराष्ट्रीय पेटेन्ट का भी उनके नाम श्रेय जाता है। लगभग 200 एमडी/पीएचडी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन, 50 से अधिक शोध परियोजनाओं का निर्देशन, 22 फैलोशिप, 18 ओरेशन एवार्ड का भी श्रेय उन्हें जाता है। उन्हें अब तक अन्तरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तर की विभिन्न संस्थाओं द्वारा 201 पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

डॉ0 सूर्यकान्त पिछले 25 वर्षों से अधिक समय से अपने लेखों व वार्ताओ एवं टी.वी. व रेडियों एवं इलेक्ट्रानिक/प्रिंट/सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो में टी.बी. रोग, अस्थमा, एलर्जी, लंग कैंसर व सांस संबंधी अन्य बीमारियों से बचाव व उपचार के बारे में जागरूकता फैला रहे हैं।

वर्तमान में डा. सूर्यकान्त राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन प्रोग्राम के जोनल टास्क फोर्स (नॉर्थ जोन) के अध्यक्ष के हैं।

Previous articleबड़ी आंत से Uterus का रास्ता बनाकर दी नयी जिंदगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here