इमरजेंसी मेडिसिन में गंभीर मरीजों को मिली यह सुविधा

0
1462

लखनऊ। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ट्रामा सेंटर में शनिवार को लगी आग के घटना के बाद बेहतर इलाज देने के लिए इमरजेंसी मेडिसिन विभाग में छह वेंटिलेटर लगा दिये गये है। ताकि गंभीर मरीजों को बेहतर इलाज दिया जा सके। इसके सेंटर में न्यूरो सर्जरी के अलावा अन्य चिकित्सा व्यवस्था भी चाक चौंबद होना शुरु हो गयी है।

Advertisement

शनिवार को आग की घटना के बाद ट्रामा सेंटर में क्लीनकल व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। आर्थो, मेडिसिन तथा जनरल सर्जरी के मरीजों को भर्ती करके इलाज शुरू कर दिया गया है। इमरजेंसी में मरीज विभागों के अनुसार शिफ्ट किया जा रहा है। ट्रामा सेंटर प्रभारी डा. हैदर अब्बास ने बताया कि आम तौर पर सबसे ज्यादा मरीज मेडिसिन विभाग के अलावा सर्जरी विभाग में आते है। ऐसे में मेडिसिन विभाग में गंभीर मरीजों के बेहतर इलाज करने के लिए छह वेंटिलेटर लगाये गये है। ताकि मरीजों को वेंटिलेटर का इंतजार नहीं करना पड़े।

क्रिटकल केयर यूनिट के अलावा आईसीयू भी फुल चल रहा है। इसके साथ ही बाल रोग विभाग के पीडियाट्रिक नियोनेटल केयर यूनिट में नवजात शिशुआंे को भी भर्ती किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी सेंटर में टूटे शीशे लगाने का कार्य चल रहा है। इसके अलावा आपरेशन थियेटर को बेहतर करके सर्जरी की जा रही है। उन्होंने बताया कि रात बारह बजे से शाम छह बजे तक 110 तक मरीज पंजीकृत किये गये। इनमें 77 मरीजों को भर्ती किया गया।

इसके अलावा कुल आपरेशन दस मरीजों के किये गये। इसमें आर्थो सर्जरी तीन, न्यूरो सर्जरी एक तथा जनरल सर्जरी छह की गयी। डा. अब्बास का कहना है कि लगातार मरीजों की दिक्कत का निदान करने के लिए शिकायतों के मिलते ही तत्काल निदान किया जा रहा है।

Previous articleगोसाईगंज सीएचसी पर कंगारू केयर यूनिट शुरू
Next articleनाइयों को बताया हेपेटाइटिस बी व सी से बचाव का तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here