फाइलेरिया उन्मूलन अभियान आज से

0
835
Image Source: Medindia

लखनऊ – फाइलेरिया की रोकथाम के लिए आज से विशेष अभियान शुरू किया जायेगा। 14 से 18 नव बर तक चलने वाले इस अभियान में दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर रूप से बीमार लोगों को छोड्कर सभी को दवा खिलाई जायेगी। यह जानकारी एसीएमओ डा के.पी. त्रिपाठी ने आज फाइलेरिया नियंत्रण एवं मॉस ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन पर हुई कार्यशाला में यह जानकारी देते हुए बताया कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए मॉस ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) के तहत घर-घर जाकर दवा खिलायी जायेगी, इसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, एएनएम, आशा बहुओं व कई सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं की टीमें बनायी गयी है। यह अभियान लखनऊ सहित प्रदेश के 20 जिलों में चलेगा।

Advertisement

जिला मलेरिया अधिकारी डीएन शुक्ला ने बताया कि फाइलेरिया या हाथीपांव एक गंभीर संक्रामक रोग है जो मच्छरों के काटने से होता है। सरकार इसके लिए 2004 से अभियान चला रही है, उसमें दो दवाएं खिलायी जाती हैं उसे खाली पेट नहीं खाना है। एक डीईसी व दूसरी अल्बेंडाजोल, 2 से 5 साल के बच्चों को एक गोली, 6 से 14 साल के बच्चों को दो गोली व 15 साल व उससे ऊपर के लोगों को 3 गोली एक साथ खाना है। ये बीमारी 10 साल बाद अपना प्रभाव दिखाती है, इसलिए इसे सभी लोग जिन्हें कोई लक्षण न भी दिख रहा हो, तब भी दवा खाना जरूरी है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleबच्चों की बीमारियों पर देश – विदेश के विशेषज्ञ देंगे परामर्श
Next articleरसगुल्ला दिवस पर जम कर बना जश्न

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here