हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ज़ोर, घर के पास होने लगा उपचार

मार्च 2020 तक 5500 केन्द्रों पर मिलेंगी सुविधाएं

0
1048

लखनऊ। घर से 30 मिनट की पैदल दूरी पर सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए स्वास्थ्य उप केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को आयुष्मान भारत-हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील किया जा रहा है। प्रदेश के 3000 से अधिक केन्द्रों पर इसके तहत स्वास्थ्य सुविधाएं मिलनी भी शुरू हो गयी हैं। कोशिश है कि मार्च 2020 तक 5500 से अधिक केन्द्रों पर यह स्वास्थ्य सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी।

Advertisement

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोगों को घर के करीब मुफ्त चिकित्सा में मुफ्त दवा व मुफ्त जांच की सुविधाएं मिल पाएँगी, जिससे उनके खर्च कम होंगे। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य देवेश चतुर्वेदी ने जारी निर्देश में कहा सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में मुस्तैदी दिखाएँ। इस दिशा में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक पंकज कुमार ने कहा कि केन्द्रों पर गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग के साथ ही जांच की सुविधा शुरू हो चुकी है। जरूरी दवाएं मुहैया कराई जा रही हैं, कम्यूनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ) की तैनाती की गयी है। केन्द्रों पर योगा की भी व्यवस्था की गयी है, क्योंकि कई बीमारियों को दूर भगाने में यह बहुत ही कारगर है।
स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. पदमाकर सिंह और महानिदेशक परिवार कल्याण डॉ. उमाकांत का भी मानना है कि इस योजना के पूरी तरह से शुरू हो जाने से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और जिला अस्पतालों पर आने वाले मरीज कम होंगे, जिससे सभी को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा सकेंगी। आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सभी परिवारों के लिए एक फेमिली हेल्थ फोल्डर विकसित किया जा रहा है और 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी स्त्री-पुरुष का सीबैक, कम्यूनिटी बेस्ड असेसमेंट चेक लिस्ट, फार्म के द्वारा गैर संचारी रोगों हेतु रिस्क असेसमेंट कराया जाएगा।

गर्भावस्था एवं शिशु जन्म देखभाल, नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल, बाल एवं किशोरावस्था स्वास्थ्य देखभाल, परिवार नियोजन, गर्भनिरोधक सेवाएँ और अन्य प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल, संचारी रोगों का प्रबंधन, गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग, रेफरल एवं फालोअप की व्यवस्था, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्थापित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर हीमोग्लोबिन, टीएलसी-डीएलसी, पेरिफेरल स्मेयर, ब्लड, गर्भ की जांच, अलबोमिन एवं ग्लूकोज की जांच, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, चिकनगुनिया, बलगम की जांच, टाइफाइड टेस्ट, कालाजार, हेपेटाइटिस आदि की जांच की सुविधा की गयी है।
केन्द्रों पर जरूरी दवाओं के प्रबंध कराये गए हैं। इसके लिए उप केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए दवाओं की अलग-अलग सूची तैयार की गयी है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous article296 वर्ष बाद दुर्लभ योग बनेगा सूर्यग्रहण में
Next articleऐसे करें सर्दियों में होंठों का रूखापन दूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here