इस प्रकार के कैंसरों के प्रारम्भिक लक्षणों की पहचान मुमकिन

0
339

*हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में कराएं कैंसर की स्क्रीनिंग

Advertisement

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले, समय पर पहचान से कैंसर को हराना संभव

लखनऊ। यूपी में कैंसर की स्क्रीनिंग, जांच और इलाज आसान हो गया है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में भी महिला व पुरुष कैंसर की स्क्रीनिंग करा सकते हैं। समय पर स्क्रीनिंग, जांच और इलाज से बीमारी से काफी हद तक निपटा जा सकता है।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने शनिवार को बताया कि प्रदेश भर के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तीन प्रकार के कैंसर की स्क्रीनिंग कराई जा सकती है। इसमें स्तन कैंसर, मुँह और सर्वाइकल कैंसर शामिल हैं। इन सेंटरों में डॉक्टर लक्षण के आधार पर स्क्रीनिंग करेंगे। कैंसर की आशंका वाले मरीजों को हयर सेंटर भेजेंगे।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया कि मुंह के छाले, सफेद परत या घाव आदि होने की दशा में डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। अत्याधिक रक्तस्राव होने की दशा में सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग कराई जा सकती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कैंसर मरीजों को आधुनिक इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। आयुष्मान, असाध्य, कैंसर केयर आदि योजनाओं से काफी हद तक मुफ्त इलाज संभव है।

*धूम्रपान न करें*

डिप्टी सीएम ने कहा कि 40 से 50 प्रतिशत कैंसर तम्बाकू व सिगरेट पीने की वजह से होते हैं। इसमें मुंह, फेफड़ा, किडनी का कैंसर शामिल है। तम्बाकू से तौबा कर काफी हद तक घातक कैंसर से बच सकते हैं।

Previous articleसार्वजनिक बैंकों के कर्मचारियों का वेतन 17 % बढ़ेगा
Next articleब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखें, नहीं खराब होगी किडनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here