केजीएमयू : जबड़े में घुसी सरिया निकाल कर बचायी युवक जान

0
2783

लखनऊ। हाई स्पीड से बाइक चलाना कितना मंहगा साबित हो सकता है। इसका उदाहरण बृहस्पतिवार की शाम को केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में देखने को मिला। यहां पर गोमती नगर पुलिस 24 वर्षीय युवक के जबड़े से घुस मुंह के अंदर से निकली सरिया को लेकर पहुंची, तो जिसने देखा उसके होश उड़ गये। सेंटर में मौजूद वरिष्ठ ट्रामा सर्जरी विशेषज्ञ डा. समीर मिश्र का की टीम ने तत्काल सर्जरी करने का निर्णय लिया आैर करीब दो घंटे चली सर्जरी में उसकी जान बचा ली। डा. समीर के अनुसार अभी युवक की हालत गंभीर बनी हुई है। उसे क्रिटकल केयर यूनिट में रखा गया है। जहां पर डा. आनंद उसको मानीटर कर रहे है। उनका कहना है कि इसमें स्थानीय पुलिस की भूमिका सराहनीय थी कि जिसके सरिया को सावधानी से काट कर युवक को समय पर ट्रामा सेंटर पहुंचा दिया।

Advertisement

डा. समीर ने बताया कि गोमती नगर में तेज रफ्तार से मोटरसाइकिल को चला रहे थे। इसी दौरान अचानक स्लिप होकर गिरने पर सड़क किनारे लगा सरिया फूलबाग निवासी मो. कोनम क के जबड़े को चीरता हुआ मुंह से बाहर निकल गया था। उसकी हालत तेजी से बिगड़ने लगी। गम्भीर हालत में उसे करीब शाम को ट्रामा सेन्टर लाया गया। आनन-फानन में उसकी सर्जरी करने का निर्णय लिया गया। सर्जरी में विशेष तौर पर मरीज को बेहोशी नाक से दी गयी।

इसके बाद उसके गले से श्वसन नली में खून व बलगम न जा पाये। इस लिए ट्रेकिया लगाकर श्वसन नली को सुरक्षित करके सांस नली को सुरक्षित किया गया। इसके बाद सावधानी से लगभग 18 सेंटीमीटर लम्बा सरिया को निकाल गया। उन्होंने बताया कि कोशिश यह की गयी कि जबड़े को ज्यादा नुकसान न हो।

 

सर्जरी में ब्लड यूनिट की भी आवश्यकता नहीं पड़ी है। डा. मिश्रा ने बताया कि मरीज की हालत स्थिर है आैर तेजी से सुधार हो रहा है। उन्होंने बताया कि सर्जरी करने वाली टीम में डा. यदुवेंदर धीर, रेजीडेंट डा. यू सिंह, जेआर डा. देवांशु एनेस्थिसिया डा. अंशु, डा. ज्योति शामिल थी।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleसीएम ने दिया बजट, फिर नहीं मिल रही दवा….
Next articleआज से कार्य बहिष्कार करेंगे पीजीआई कर्मचारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here