Kgmu का फिर दावा : सभी दवाएं कम शुल्क में HRF काउंटर पर मिलेंगी

0
148

Advertisement

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय में मरीजों को सस्ती दवाओं के लिए अब परेशान नहीं होना होगा। डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखी पूरी दवा मरीज मिल जाया करेंगी । ऐसा दावा केजीएमयू प्रशासन एक बार फिर कर रहा है । यह दावा मंगलवार को केजीएमयू में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान उप चिकित्सा अधीक्षक प्रोसभु. सुमित रूंगटा ने किया।

पत्रकार वार्ता में उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सर्वेश सिंह ने दावा किया कि हॉस्पिटल रिवॉल्विंग फंड (एचआरएफ) में मौजूद सभी दवाओं की सूची ई- हॉस्पिटल पर उपलब्ध हो गई है। जिससे डॉक्टर की तरफ से मरीज के पर्चे पर लिखी जाने वाली दवाओं का पर्चा काउंटरों पर आते ही उपलब्ध दवाओं की जानकारी हो जायेगी। एचआरएफ या सेंट्रल स्टोर में दवा होने पर मरीज को तत्काल दवा उपलब्ध करा दी जायेगी।

वहीं जो दवायें एचआरएफ काउंटर पर नहीं होगी। उन दवाओं को वेंडर से मंगाया जायेगा। ऐसे में मरीज को तीन से पांच दिन में दवा मिल जाया करेगी। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि असाध्य रोगों के लिए पीएम और सीएम फंड से मदद मिलने पर 80 फीसदी मरीजों को भी 3 से 5 दिन में दवा दी जायेगी। वहीं जिन मरीजों की दवा बाहर से मंगानी पड़ेगी, अब केवल उन्हीं मरीजों की दवा में 10 से 15 दिन का समय लगेगा।

चिकित्सा अधीक्षक प्रो.डी.हिमांशू ने बताया है कि जल्द ही ओपीडी में भी एचआरएफ काउंटर शुरू कर दिया जायेगा, जिससे वहां इलाज के लिए आये मरीजों को दवा आसानी से मिल जाएगी। उनका कहना है कि काउंटर बनकर लगभग तैयार है।

Previous articleदिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग देने के लिए संस्थाएं आगे आये: प्रो. अनिल
Next articleप्रदेश में सकल प्रजनन दर (TFR) में कमी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here