वजन घटाने में सिर्फ संतरा ही नहीं, छिलका भी करेगा मदद, ऐसे करें यूज

0
712

सर्दियों के मौसम का एक सबसे बेहतरीन, मौसमी और लोकल फल है संतरा यानी ऑरेंजेज। मीठा और खट्टा के कॉम्बिनेशन वाला यह फल विटमिन सी से भरपूर होता है और अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो संतरे को अपनी डायट में जरूर शामिल करें। यह वेट लॉस करने में आपकी काफी मदद कर सकता है। और सिर्फ संतरा ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी काफी फायदेमंद है, कैसे यहां जानें…

Advertisement

संतरे में होता है 87 प्रतिशत पानी

विटमिन सी और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर संतरे में कैलरीज की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही साथ संतरे में पानी की मात्रा अधिक होती है। एक संतरे में आमतौर पर करीब 87 प्रतिशत पानी होता है जिससे यह सर्दी के मौसम में आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इस वजह से भी संतरा वेट लॉस में मददगार है।

वेट मैनेज करने में मददगार

संतरे में फाइबर भी काफी होता है जिससे इसे खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है, पाचन तंत्र भी सही बना रहता है, कब्ज की दिक्कत नहीं होती। 2014 की स्टडी के मुताबिक, संतरे में पाया जाने वाला वॉटर-सॉल्यूबल यानी पानी में घुलनशील विटमिन मोटापे से लडऩे और वेट को मैनेज करने में मदद करता है। साथ ही साथ शरीर के फैट बर्निंग प्रोसेस को भी तेज करता है।

मोटापा दूर करने में मददगार संतरे का छिलका

सिर्फ संतरा ही नहीं इसका छिलका भी है फायदेमंद। संतरे के छिलके में विटमिन बी6, कैल्शियम, प्रोविटमिन ए और फॉलेट के अलावा पॉलिफेनॉल्स भी पाया जाता है जो डायबीटीज के साथ-साथ अल्जाइमर्स और मोटापा जैसी दिक्कतों को भी दूर करने में मदद करता है।

छिलके में होता है संतरे से 4 गुना अधिक फाइबर

आपको जानकर हैरानी होगी कि संतरे के फल की तुलना में उसके छिलके में 4 गुना अधिक फाइबर होता है इसलिए इसके सेवन के बाद आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और देर तक भूख नहीं लगती। छिलके में मौजूद विटमिन सी फैट को बर्न करने में मदद करता है।

कैसे करें संतरे के छिलके को यूज

1.आप चाहें तो संतरे के छिलके की हर्बल चाय बनाकर भी पी सकते हैं।
2. संतरे के छिलके के छोटे-छोटे टुकड़े करके इसे सलाद, सूप या स्मूदी में डालकर खा सकते हैं।
3. छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और फिर उसे केक, मफिन या योगर्ट में डालकर खाएं।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleऐसे करें सर्दियों में होंठों का रूखापन दूर
Next articleडाइट में शामिल करें यह 1 चीज, मिलेंगे बेहतरीन फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here