कार्डियक बीमारियों में वरदान है जई का आटा व दलिया

0
600

 

Advertisement

 

 

 

लखनऊ। मोटे अनाज आज कल बढ़ावा दिया जा रहा है। वैज्ञानिकों की एक नई खोज से पता चलता है कि जई के आटे से बनी रोटियां या जई की दलिया का सेवन यदि नाश्ते के रूप में किया जाए, तो कार्डियक रोगों से बचा जा सकता है । क्योंकि जई का आटा या जई दलिया हृदय के लिए सर्वाधिक स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता है।

 

 

 

येल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में शामिल 50 स्वयंसेवकों खूब ज्यादा मलाईदार मिल्कशेक कुछ दिन तक पिलाया गया। नतीजे में निकला उनकी रक्त वाहिनियां सिकुड़ कर संकरी हो गयी है। रक्तवाहिनियों के सिकुड़ जाने से उनमें रुकावट पैदा होने की संभावनाएं हो जाती हैं ,इससे ब्रेन स्ट्रोक या हार्ट अटैक जैसी खतरनाक और गंभीर स्थिति को दावत दे सकती हैं। इसके बाद जब स्वयंसेवको को एक कटोरा जई का दलिया के साथ कम चिकनाई वाला मिल्क शेक भी पीने को दिया गया। कुछ दिन बाद देखा गया कि उनका रक्त प्रवाह पहले जैसा नॉर्मल हो गया है ।

 

 

 

 

 

 

दरअसल एक कटोरा जई का दलिया विटामिन ई की 800 आई यू एस के समान ही काम करता है और विटामिन ई एक जाना माना रक्त वाहिनी रक्षक कहलाता है, लेकिन विटामिन सप्लीमेंट यानी कि तैयार विटामिन खनिज की गोलियां सुबह-सुबह शरीर की जरूरतों को फौरन पूरा नहीं कर पाती। जबकि जई का गरमा गरम दलिया शरीर की इस कमी को अपेक्षाकृत जल्दी पूरा कर देता है और सबसे बड़ी चीज विटामिन की गोलियों से पेट भी नहीं भरता । इसके अलावा इससे पहले किए गए अध्ययनों से यह बात पूरी तरह साबित हो चुकी है कि जो लोग नाश्ते में वोट मिल लेते हैं ,वह तो पैर में खाने में कम कैलोरी युक्त भोजन लेना पसंद करते हैं।

Previous articleरंग लाई निक्षय दिवस की पहल, मिले 3373 टीबी मरीज
Next articlekgmu : रिकेशनल थेरेपिस्ट पद पर तैनाती,काम स्टेनो का

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here