तीन महीने की बच्ची में डेढ़ किलो का ट्यूमर, हुई सफल सर्जरी

0
58

लखनऊ । चौक क्षेत्र के पटा नाला इलाके के महफूज़ की तीन माह की बच्ची के पेट में उसकी माँ ने बचपन से एक गाँठ महसूस की जो धीरे धीरे बढ़ रही थी। परेशान माता पिता ने पास के डॉक्टर को दिखाया जिसने तुरंत ही उसे मेडिकल कॉलेज भेज दिया। यहाँ पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में डॉ जेडी रावत और डॉ आनंद पांडेय ने बच्चे का निरीक्षण किया और पाया कि उसके पर में एक बड़ा सा ट्यूमर है जिसका तुरंत ऑपरेशन किया जाना आवश्यक है।

Advertisement

डॉ आनंद ने बताया कि बच्ची की कम उम्र और ट्यूमर का आकर बहुत बड़ा होने के कारण ऑपरेशन अत्यंत जटिल था। अतः ऑपरेशन में काफ़ी सावधानी कि आवश्यकता थी।
ऑपरेशन के दौरान पाया गया कि ट्यूमर लगभग पूरे पेट मैं था और उसने बच्चे के बाक़ी सभी अंगों को चारों ओर दबा दिया था। बच्ची का बायाँ गुर्दा ट्यूमर के कारण काफी नीचे डाब गया था। सावधानीपूर्वक ऑपरेशन कर के ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाल दिया गया। बच्चे का वजन लगभग 5 किलो और ट्यूमर का वजन लगभा डेढ़ किलो था। ऑपरेशन के बाद बच्चे को वेंटीलेटर के लिए बाल रोग विभाग में डॉ शालिनी त्रिपाठी की निगरानी में चार दिनों के लिए रखा गया ।

बच्चा अब स्वस्थ है और माता पिता अत्यंत प्रसन्नता के साथ उसे घर ले जा रहे हैं।
डॉ रावत ने बताया कि ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ आनंद पांडेय, डॉ निरपेक्ष त्यागी , एनेस्थीसिया विभाग के डॉ सतीश वर्मा और नर्स वंदना थे। कुलपति केजीएमयू प्रो सोनिया नित्यानंद ने विभाग की प्रशंसा करते हुए पूरी टीम को बधाई दी।

Previous articleपीपल वृक्ष में विराजमान श्री गणेश पर्यावरण संरक्षण का देंगे संदेश
Next articleभारत की सेना दुनिया की अद्वितीय सेना: मुख्यमंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here