टायरों में नाईट्रोजन भरना अनिवार्य करने का प्रस्ताव

0
785

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गड़करी ने सोेमवार को राज्यसभा में कहा कि दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सरकार टायरों को बनाने में रबड़ में सिलीकॉन मिलाने तथा टायरों में नाइट्रोजन हवा भरने को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रही है। श्री गड़करी ने सदन में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि देश में प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटनाअें में लगभग डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है। सरकार इसके प्रति गंभीर है और इन्हें रोकने के लिए नया कानून लाना चाहती है। लेकिन संबंधित विधेयक एक वर्ष से सदन में लंबित है। उन्होंने सदस्यों से इसे जल्दी पारित करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं के कई कारण है जिनमें अप्रशिक्षित चालक, खराब सड़कें और निगरानी का अभाव भी शामिल है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि सरकार ने दुर्घटनायें रोकने के लिए कदम उठायें हैं। सरकार अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप टायर बनाने में रबड़ में सिलीकॉन मिलाने को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि नये राजमार्ग सीमेंट और कंक्रीट बनायें जा रहे हैं जिसके कारण टायर जल्दी गर्म होते हैं और फट जाते हैं। इससे निपटने के लिए टायरों में नाईट्रोजन ही भरने का विचार किया जा रहा है। इससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वाहन चालकों को प्रशिक्षित करने के लिए देश भर में लगभग 850 ड्राईविंग ट्रेनिंग सेंटर खोले जा रहे हैं। वाहनों में ऐसी प्रौद्योगिकी लगायी जा रही है जो चालक के शराब पीने तथा अधिक माल या सवारी भरने आदि की सूचना स्थानीय पुलिस को दे देगी। वाहनों की गति को नियंत्रण में रखने के उपाय किये जा रहे हैं।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleराशिफल – सोमवार, 8 जुलाई 2019
Next articleतब 30 रोटी तक खा जाते थे सलमान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here