नियमित बादाम के सेवन से डायबिटीज के खतरों से बचाव सम्भव: अध्ययन

0
563

 

Advertisement

 

 

 

 

 

न्यूज। नियमित रूप से बादाम सेवन करने से अधिक वजन आैर मोटापे से ग्रस्त लोगों में शरीर के वजन आैर रक्त शर्करा दोनों में सुधार हो सकता है। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।
”फ्रंटियर्स इन न्यूट्रीशन”” जर्नल में प्रकाशित शोध में पाया गया है कि 12 सप्ताह तक रोजाना बादाम खाने से इंसुलिन प्रतिरोध कम हो गया, अग्नाशय के कार्य में सुधार हुआ आैर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिली।

 

 

 

शोधकर्ताओं ने कहा कि जिस समूह के लोगों को बादाम दिए गए थे उनके शरीर के वजन, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) आैर कमर की परिधि में महत्वपूर्ण कमी आई आैर उनका कुल कोलेस्ट्रॉल भी कम हुआ।
हैं कि यह एक जटिल समस्या है, जो मधुमेह से जुड़ी हुई है आैर हमें लगता है कि हमने एक सरल समाधान की पहचान की है।””
शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि बादाम खाने वाले लोगों में कुल कोलेस्ट्रॉल आैर ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बेहतर था। दोनों मोटापे आैर मधुमेह का प्रबंधन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

 

 

 

यह अध्ययन 25-65 वर्ष की आयु के 400 प्रतिभागियों पर किया गया था, जिनका बॉडी मास इंडेक्स 23 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर (किलोग्राम/एम 2) से अधिक था। शोधकर्ताओं ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के बीएमआई दिशानिर्देशों का उपयोग किया, जिसमें कहा गया है कि 23 किलोग्राम/एम 2 से अधिक को, अधिक वजन आैर 25 किलोग्राम/ एम 2 से अधिक वजन मोटापा है।

Previous articleसिजेरियन प्रसव से बढ़ सकती है, हेल्थ प्राब्लम
Next articleअंग दान के बदले नियम,यह है नये नियम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here