विशेष चिप खोजी, फोन पर मिल जाता है कोविड-19 की जांच परिणाम

0
726

 

Advertisement

 

 

न्यूज। कोरोना पर वैज्ञानिकों ने टिकट के आकार की एक विशेष प्रकार की चिप बनायी है, जो कोविड-19 की जांच को आसान बना देगी। खास बात यह है कि यह 55 मिनट से भी कम समय में स्मार्टफोन पर नतीजे दे देती है।
अमेरिका में ‘ राइस यूनिवर्सिटी” के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित माइक्रोफ्लूइडिक चिप उंगली से लिए गए खून के नमूने में सार्स कोव-2 के न्यूक्लियोकैप्सिड (एन) का विश्लेषण करती है।
शोध पत्रिका ‘ एसीएस सेंसर्स” में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक चिप उंगली पर सुई चुभाकर लिए गए रक्त सीरम से सार्स कोव2 न्यूक्लियोकैप्सिड (एन) प्रोटीन की सांद्रता को मापता है जो कि कोविड-19 का एक बायोमार्कर है।
नैनोबीड्स चिप में सार्स कोव- 2 एन प्रोटीन को बांधता है आैर इसे एक विद्युत रासायनिक संवेदक तक पहुँचाता है जो बायोमार्कर की मात्रा का पता लगाता है। अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि आरटी-पीसीआर जांच की तुलना में जांच का यह तरीका बहुत आसान है।
अध्ययनकर्ता पीटर लिलीहोज ने कहा, ” आप जांच से संबंधित समूची प्रक्रिया एक ही जगह पर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करना भी आसान है। इसमें लैबोरेट्री की भी जरूरत नहीं होती। विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने पिछले साल मलेरिया का पता लगाने के लिए ‘माइक्रोनीडल पैच” को विकसित किया था। जांच के लिए अध्ययनकर्ताओं ने स्वस्थ लोगों आैर कोविड-19 से संक्रमित लोगों के खून के नमूनों से इसकी पड़ताल की। अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि अधिकतम 55 मिनट में माइक्रोचिप सार्सको व 2 एन प्रोटीन का पता लगा लेती है

Previous articleबच्चे के पैर टेढे़ दिखे तो डॉक्टर को दिखाएं
Next articleभारत की दृष्टि ही संघ की दृष्टि है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here