सम्हल कर ले यह दवा, पड़ सकती है आदत

0
529
Pills on a person's palm

 

Advertisement

 

 

 

 

न्यूज। दवाओं पर निगरानी रखने वाली ब्रिटेन की एक सरकारी संस्था के मुताबिक सिर दर्द ,कमर दर्द ,मासिक की तकलीफ आदि से छुटकारा दिलाने वाली प्रचलित दवाओं के सिर्फ 3 दिन के प्रयोग से उसकी आदत पड़ सकती है। बिना डॉक्टर नुस्खे के विभिन्न ब्रांडों के नामों से धड़ल्ले से बाजार में बिकने वाली ऐसी दवाओं के आज बड़ी तादाद में लोग आदि हो गए हैं। कई लोगों को तो इसकी लत अनजाने में ही संयोगवश पड़ जाती है। महिलाओं में इसकी आदत पड़ने का खतरा पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा होती देखी गयी है ।

 

 

 

कहा जाता है कि बिना प्रिसक्रिप्शन के मिलने वाली पेन किलर में कोडीन नामक केमिकल पाया जाता है। इसका ताल्लुक हीरोइन और मार्फिन से होने का है । कोडीन नियुक्त दवाओं का सेवन करने के बाद जब इससे राहत मिलती है ,तो और अधिक लाभ पाने के लिए दवाओं का सेवन लगातार जारी रखता है।

 

 

 

इस संबंध में ब्रिटेन की संस्था का कहना है कि पैंकिलर्स के सभी पैकेट पर यह चेतावनी साफ-साफ अक्षरों में लिखी होनी चाहिए। दवा सिर्फ 3 दिनों के इस्तेमाल के लिए है, इसकी लत पड़ सकती है। बिना डॉक्टर की पर्ची के नुस्खे के किसी को कम गोली से देनी चाहिए । इसके अलावा दवाओं के गुणों को बढ़ा चढ़ा कर बताने वाले विज्ञापन में नहीं दिए प्रसारित होने चाहिए। जैसे कि फला दवा इसी तरह के दर्द को दूर करती है सिर्फ यह लिखा जाएगा दवा उग्र व असाधारण रूप से राहत दिला सकती है।

डॉ अयाज का मानना है कि कोई भी पेन किलर और बिना डॉक्टर के परामर्श के नहीं सेवन करना चाहिए।

Previous articleपिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट को लेकर हाईकोर्ट में नई याचिका, 10 को होगी सुनवाई
Next articleमैगनेटिक मैलेट ने घटाया दांतों के प्रत्यारोपण की प्रक्रिया का समय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here