The success of communicable disease control campaign पूरे विश्व के लिए एक नजीर

0
535

 

Advertisement

 

 

NEWS- CM योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जैपनीज इन्सेफेलाइटिस (जेई) तथा एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिन्ड्रोम (एईएस) पर नियंाण के लिए संचालित दस्तक एवं संचारी रोग नियंाण अभियान की सफलता ने पूरे विश्व के लिए एक नजीर पेश की है।
श्री योगी ने गुरूवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बस्ती में दस्तक एवं संचारी रोग नियंाण अभियान का शुभारम्भ करते हुए कहा कि जेई, एईएस पर नियंाण के लिए संचालित दस्तक एवं संचारी रोग नियंाण अभियान की सफलता पूरे विश्व के लिए एक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि अन्तर्विभागीय समन्वय एवं टीमवर्क से हमने जेई और एईएस को नियंाित किया है। इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ यूनिसेफ, डब्लूएचओ समेत पांच संस्थाओं का महत्वपूर्ण योगदान है।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में जेई, एईएस के 4353 मामले आये थे। इसमें 715 मरीजों की मौत हुयी थी। पिछले तीन वर्ष के अभियान का परिणाम यह रहा कि इस वर्ष कुल 823 मामले आये है, जिसमें केवल 25 मौते हुई है। इसमें स्वच्छता अभियान, शुद्ध पेयजल, आपूर्ति तथा अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि का विशेष योगदान रहा है। पूर्व में प्रदेश के 38 जिलों जेई, एईएस से बुरी तरह प्रभावित थे और प्रतिवर्ष 800 से 1500 लोगों की मृत्यु होती थी। जेई, एईएस पर नियंाण के लिए संचालित दस्तक एवं संचारी रोग नियंाण अभियान की सफलता पूरे विश्व के लिए एक उदाहरण है।
श्री योगी ने कहा कि अक्टूॅबर में विशेष सावधानी एवं सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। यह मौसम का संक्रमण काल है। इस समय कोरोना वायरस भी सक्रिय है। इसलिए इन बीमारियों से बचने के लिए जागरूकता एवं बचाव श्रेष्ठ उपाय है। इस महीने में पर्व एवं त्योहार भी रहेंगे, जहॉ हमें भीड़-भाड़ से बचने की आवश्यकता है। दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी अपनाना होंगा।
उन्होंने कहा कि अभियान संचालन के साथ-साथ चिकित्सालयों में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाए, डाक्टर, उपकरण, दवाए तथा ग्रामीण स्तर तक इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। जिला अस्पताल के साथ-साथ ग्रामीण क्षेाों में सीएचसी, पीएचसी पर इन्सेफलाईटिस ट्रीटमेन्ट सेण्टर (ईटीसी), मीनी पीकू की स्थापना करके इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। उन्होंने कहा कि जेई, एईएस का सभी केस सीएचसी, पीएचसी के द्वारा ही जिला अस्पताल या मेडिकल कालेज को रेफर किए जा रहे है।
श्री योगी ने निर्देश दिया कि इस महीने में स्वास्थ्य विभाग अन्य गतिविधियों को संचालित करते हुए छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण पूरा कराये।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मण्डलायुक्त अनिल कुमार सागर, जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ0 जी के शाही, सीएमओ डॉ0 ए के गुप्ता, डॉ0 आईए अंसारी, डॉ0 बृजभूषण मौर्या, जगदीश शुक्ल, संजेश श्रीवास्तव, डॉ0 अश्वनी तिवारी,आलोक राय, साविाी देवी, अखिलेश ािपाठी मौजूद थे।

Previous articleNEET में पकड़ा गया साल्वर लोहिया संस्थान से बर्खास्त
Next article नवनीत सहगल को मिला सूचना विभाग…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here