…इंतजार हुआ समाप्त,आज अभिजीत मुहुर्त में विराजेंगे रामलला

0
427

लखनऊ । अरबों रामभक्तों का पांच सदियों का इंतजार आज को समाप्त हो जाएगा ,जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित देश की गणमान्य हस्तियों की उपस्थिति में अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य राममंदिर में मंगल ध्वनि ,शंख ध्वनि के बीच रामलला की श्यामल किशोरावस्था प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी। इसके साथ ही अस्थायी मंदिर में वर्षो तक विराजमान रहे राम,लक्ष्मण और मां जानकी की मूर्तियों के दर्शन नये भवन में आसानी से हो सकेंगे।

Advertisement

श्रीरामजन्मभूमि ट्रस्ट के अनुसार श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा दोपहर साढ़े 12 बजे अभिजीत मुहुर्त में संपन्न होगी। पंचांग के अनुसार 22 जनवरी को पौष मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रहेगी। इस दिन अभिजीत मुहूर्त के अलावा सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और रवि योग जैसे कई शुभ योग बन रहे हैं। भगवान राम का जन्म ोता युग में अभिजीत मुहूर्त में ही हुआ था। इस मुहूर्त को बहुत शुभ माना गया है। यही कारण है कि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा इसी मुहूर्त में की जा रही है।

इस भव्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिये प्रधानमंाी सुबह 10 बज कर 55 मिनट पर रामजन्मभूमि स्थल पहुंचेंगे और 12 बज कर पांच मिनट से लेकर 12 बजकर 55 मिनट तक प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगे। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपरांत प्रधानमंाी मर्यादा पुरुषोत्तम के आराध्य का दर्शन पूजन कूबर टीला शिव मंदिर में करेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान हेलीकाप्टर के जरिये मंदिर में पुष्प वर्षा की जायेगी जबकि विभिन्न प्रांतो के संगीतवादक वाद्य यंाों से मंगल ध्वनि की छटा बिखरेंगे।

इस बीच श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेा के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने रविवार को बताया कि अस्थायी मंदिर में विराजमान राम जानकी की प्रतिमाओं को एकादशी यानी आज शाम आठ बजे श्रीरामजन्मभूमि पर नवनिर्मित मंदिर में ले जाया जायेगा। भगवान की नयी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही नये मंदिर में 1949 से पूजित प्रतिमाओं के दर्शन पूजन किये जा सकेंगे।

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने के लिये आमंाित देश की जानी मानी हस्तियों का आगमन रामनगरी में शुरु हो चुका है। राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत रविवार को अयोध्या जाने के लिये राजधानी लखनऊ पहुंचे वहीं योग गुरु रामदेव,आचार्य बालकृष्ण,डॉ परमानंद सरस्वती, गीता मनीषी, निर्मलानंद माधव प्रिया दास, आचार्य कृष्ण मणि ,सतुआ बाबा, आलोक दास रामनगरी में अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगे। सभी साधु संतों ने हनुमानगढ़ी का दर्शन पूजन करेंगे।

गौरतलब है कि प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 16 जनवरी को दोपहर बाद सरयू नदी से प्रारम्भ हुआ था। दिव्य-भव्य मंदिर में सात दिनो तक चले प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम पूरा होने के बाद सोमवार शाम को पूरी रामनगरी 10 लाख दीपों से जगमगाएगी। मकानों, दुकानों, प्रतिष्ठानों व पौराणिक स्थलों पर’राम ज्योति”प्रज्ज्वलित की जाएगी।

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर पुलिस ने अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। सरयू नदी पर जल पुलिस पहरा देगी वहीं आसमान से एआई तकनीक से लैस एक खास ड्रोन गरुण शरारती तत्वों पर निगाहबानी करेगा। सुरक्षा के मद्देनजर यूपी पुलिस डायल 112 का निगरानी केंद्र लता मंगेशकर चौक पर बनाया गया।

लखनऊ एडीजी जोन पियूष मोराडिया ने बताया ” हम एआई के जरिए गरुण ड्रोन के माध्यम से अयोध्या की सुरक्षा पर नजर रख रहे हैं, इसमें स्पीकर हैं इसकी रेंज आठ किमी है। इसमें हूटर भी है और पब्लिक एड्रेस का काम करता है। सुरक्षा के लिहाज से अयोध्या को कई जोन्स और सेक्टर्स में भी बांटा गया है।

भव्य कार्यक्रम के मद्देनजर समूची रामनगरी को स्वर्ग सा सजाया गया है। महाराष्ट्र से आए साढ़े सात हजार पौधों की खूबसूरती से श्रीराम जन्मभूमि परिसर दिव्यतम नजर आने लगा है। श्रीरामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को देखते हुए पूरे परिसर को सजाया जा रहा हैं।

Previous articleरोबोटिक सर्जरी है सेफ, जागरूक करना आवश्यक
Next articleअयोध्या में आज प्राण प्रतिष्ठा के मूहर्त में मां बनने को बेकरार है गर्भवती महिलाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here