योग से डायबिटीज हो सकती है नियंत्रण में

0
880

न्यूज । देश में लगातार डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। कोरोना संक्रमण के बाद तो डायबिटीज के मरीजों को विशेष ध्यान रखना पड़ रहा है, साथ ही इस पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक होता जा रहा है। संक्रमण के बाद पोस्ट कोविड-19 मरीजों को डायबिटीज नियंत्रण रखना एक चुनौती बन गया। ऐसे में कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नियमित रूप से योग का अभ्यास डायबिटीज नियंत्रण करने में मदद मिल सकती है। यही नहीं योगासन से रक्त संचार अच्छा होता है । शिवाजी मार्ग स्थित ऑस्कर योग केंद्र की योग प्रशिक्षक सुमन पवार का मानना है कि डायबिटीज से होने वाली समस्याओं जैसे वजन बढ़ना, तनाव और हाइपरटेंशन को कम करने में योग मदद करता है। उनका कहना है कि डायबिटीज नियंत्रण करने के लिए आप ये तीन योगासन कर सकते हैं। लगातार अभ्यास से डायबिटीज नियंत्रण में रह सकती है।

Advertisement

धनुरासन ऐसे करें
इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। अपने घुटनों को मोड़ें और कमर के पास ले जाएं. अपने हाथों का इस्तेमाल अपनी टखनों को पकड़ने के लिए करें। सांस अंदर लें और अपनी छाती को ऊपर उठाने की कोशिश करें और अपने पैरों को पीछे और ऊपर खींचे। सीधे देखें और अपनी सांस पर ध्यान दें । इस दौरान धीरे -धीरे सांस छोड़े और लें। 15-20 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर छोड़ दें।

चक्रासन ऐसे करें
इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं ।अब, अपने घुटनों को मोड़ें ताकि आपके पैर जमीन पर हों और आपके शरीर के करीब हों. अपनी हथेलियों को अपने कंधों के नीचे लाएं और उन्हें फर्श पर मजबूती से पकड़े रखें। अपने पैरों को फर्श पर मजबूती से रखें. सांस लें और अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं. आपकी रीढ़ की हड्डी ऊपर उठनी चाहिए । ये एक अर्धवृत्त जैसा दिखना चाहिए। अपनी बाहों और पैरों को जितना हो सके सीधा करें ताकि आपके कूल्हे और छाती भी ऊपर की ओर उठे। इस दौरान धीरे -धीरे सांस छोड़े और लें. 15-20 सेकंड के लिए स्थिति में रहने का प्रयास करें और फिर छोड़ दें।

मत्स्यासन ऐसे करे
इस आसन को करने के लिए कमर के बल लेट जाएं हाथों और पैरों को शरीर के साथ जोड़ें । उसके बाद हाथों को कूल्हों के नीचे रखें, हथेलियां जमीन पर रखें। अब अपने घुटनों को मोड़ें और सांस लेते हुए अपने सिर और छाती को ऊपर उठाएं। अब छाती को ढीला रखते हुए अपने सिर को इस तरह नीचे करें कि आपके सिर का ऊपरी हिस्सा जमीन को छुए। अब अपने हाथों और पैरों को ऊपर की ओर लाएं और उन्हें आपस में मिला लें। आपके हाथ और पैर एक दूसरे के समानांतर होने चाहिए। 15-20 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर छोड़ दें।

Previous articleपूरी दुनिया में अपने नाम की पताका फहराने वाले फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह नहीं रहे
Next articleखबरदार… अब चैन स्नेचिंग पर इतने वर्ष की सजा का प्रस्ताव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here