यूनानी और आयुष की मांग बढ़ी

0
691

लखनऊ। कुदरत की तमाम नियमतें इन्सानों की जरूरत और भलाई के लिये हैं, जो लोग किसी भी तरह से इन नियमतों को इन्सानों के फायदे के लायक बनातें है। वह हर तरह की कामयाबी हासिल करते है। यूनानी इलाज भी इसमें एक अहम क्षेत्र है, क्योंकि ये इलाज कुदरती संसाधनों पर आधारित है। यह बात फहमीना हर्बल्स के उद्घाटन समारोह मे नदवा के प्राचार्य डा. सईदुर्रहमान नदवी ने कैसरबाग स्थित कलामण्डपम हॉल में आयोजित समारोह में कही। उन्होंने कहा कि यूनानी ने अब नया आयाम स्थापित करने लगी है। कार्यक्रम का आगाज़ कारी रियाज मज़हरी ने कुराने पाक की तिलावत से किया। मुख्य अतिथि यूनानी निदेशालय के निदेशक डा. सिकन्दर हयात सिद्दीकी ने कहा कि यूनानी और आयुष की मांग बढ़ती जा रही है। इससे लोगों को फायदा हो रहा है और सरकारी सतह पर भी इसे बढ़ावा दिया जा रहा है यह खुशी की बात है कि लखनऊ में यूनानी दवाओं की कम्पनी कायम हुई है।

Advertisement

इससे लखनऊ का नाम रौशन होगा। मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि हकीम लुकमान से लेकर आज तक सभी हकीम लोगों की सेवा कर रहे हैं। महन्त दिव्या गिरी ने कहा कि फहमीना हॉस्पिटल बरसों से बिना भेदभाव चिकित्सा क्षेत्र में सेवायें प्रदान कर रहा है। देवबन्द से आये डा. अनवर सईद ने कहा कि अब पूरी दुनिया में फिर से यूनानी को बढ़ावा मिला रहा है। यूनानी डाक्टरों को भी अपनी पैथी में पहचान बनाना चाहिये। यूनानी कालेज लखनऊ के प्रधानाचार्य प्रो. कमाल अख्तर ने कहा कि यूनानी के महत्व का अन्दाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश के दोनो सरकारी कालेजों में पी.जी. (एम डी) कोर्स शुरू हो गये हैं।

फहमीना हर्बल्स के संस्थापक डा. सलमान खालिद ने मेहमानो का स्वागत करते हुये कहा कि यूनानी के पुराने नुस्खों से आम जनता को फायदा पहुॅचाने के लिये यह कदम उठाया है, जिसमें हकीम खालिद यूसुफ और दीगर वरिष्ठ हकीमों के नुस्खों के अलावा अपने अनुभव की बुनियाद पर 22यूनानी दवाओं का पेटेन्ट कराया है। इस मौके पर सीसी आई एम के नव निर्वाचित सदस्य डा. अलाउद्दीन और डा. तव्वाब को सम्मानित किया गया इसके अलावा यूनानी कॉलेज में इस वर्ष प्रथम द्वितीय तृतीय आने वाली डा. अस्मा खातून को हकीम अब्दुल अजीज़ अवार्ड, वालिया परवीन को हकीम शकील अहमद शम्शी एवार्ड और तहसीन जबीं को हकीम खालिद यूसुफ एवार्ड से सम्मानित किया गया। समारोह का संचालन डा. अबुसाद ने किया।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleडेंगू का प्रकोप, दो की मौत
Next articleकेजीएमयू कार्यपरिषद की शिकायत पहुंची राजभवन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here